वाशिंगटन 19 जुलाई (रायटर) अमेरिका की एक अदालत ने जासूसी की आरोपी रूसी महिला मारिया बुटीना को जेल भेजने के आदेश दिए हैं।
कोलंबिया शहर के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में बुधवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष ने मारिया पर रूस के लिए अमेरिका में जासूसी करने के आरोप लगाये और उसका एक फोटो भी अदालत के सामने पेश किया। फोटो में मारिया एक रेस्तरां में एक रूसी जासूस से मुलाकात करते हुए दिखाई दे रही है।
इससे पहले रविवार काे अमेरिका में रहने वाली 29 वर्षीय रूसी महिला मारिया बुटीना को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मारिया पर अमेरिकी नागरिकों के साथ संबंध विकसित कर रूसी सरकार के एजेंट के तौर पर काम करने तथा राजनीतिक समूहों में घुसपैठ की साजिश रचने के भी आरोप हैं।
अमेरिकी विश्वविद्यालय की छात्रा मारिया बुटीना बंदूक रखने के अधिकारों(गन राइट्स) की वकालत करने वाले एक रूसी संगठन की संस्थापक भी है। मारिया पर रूसी सेंट्रल बैंक के एक उच्चस्तरीय अधिकारी के निर्देश पर काम करने के आरोप हैं। मारिया बुटीना के फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की गयी तस्वीरों के मुताबिक उसने नेशनल राइफल एसोसिएशन की ओर से प्रायोजित कार्यक्रमों में भी भाग लिया। कई तस्वीरों में मारिया रूसी सेंट्रल बैंक के उपाध्यक्ष एलेक्जेंडर टोर्शिन के साथ भी दिख रही हैं। मारिया एलेक्जेंडर टोर्शिन के लिए काम कर चुकी हैं।
गौरतलब है कि अमेरिकी वित्त विभाग ने अप्रैल में टोर्शिन पर प्रतिबंध लगा दिया था।