सोल 06 अगस्त (रायटर) उत्तर कोरिया सरकारी मीडिया ने कहा है कि उत्तर कोरियाई प्रशासन ने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट कर तथा काेरियाई युद्ध में मारे गये अमेरिकी सैनिकों के अवशेष को लौटा कर अच्छे व्यवहार का प्रदर्शन किया है जिसे देखते हुए अमेरिका को उसके खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों को हटा लेना चाहिए।
संयुक्त राष्ट्र की एक गोपनीय रिपोर्ट के निष्कर्ष के कुछ दिन बाद ही यह बयान आया है। संरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका है जाे संयुक्त राष्ट्र के प्रावधानाें का उल्लंघन है।
उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच सिंगापुर में जून में एक ऐतिहासिक शिखर बैठक हुई थी जिसमें उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग उन ने अपने परमाणु हथियारों को समाप्त करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी ।उत्तर कोरियाई मीडिया का कहना है कि इतना सब कुछ करने के बाद भी अमेरिका अापसी संबंधों को सुधारने के बजाए विपरीत नजरिया दर्शा रहा है।
इस बीच दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने पत्रकारों से कहा“ हम चाहते हैं कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करने की प्रकिया काे बढावा दे और इसके अनुरूप अमेरिका को भी उत्तर कोरिया के प्रति ईमानदारी भरा रवैया दिखाना चाहिए।