जकार्ता 06 अगस्त (रायटर) इंडाेनेशिया में लोम्बाेक द्वीप पर रविवार को आये 7.0 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 91 लोगों की मौत हो गयी और 200 से अधिक लोग घायल हो गये हैं।
इंडोनेशिया की राष्ट्रीय अापदा निवारण एजेंसी ने सोमवार को कहा कि भूकंप में मारे गये लोगों की संख्या बढ़कर 91 हो गयी है । एजेंसी के अनुसार ज्यादातर मौत मलबा गिरने की वजह से हुई। भूकंप में सैंकड़ों घायल हो गये और हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गये।

एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने बताया कि भूकंप के कारण लोगों में काफी दहशत फैल गई और लोग घरों तथा इमारतों से निकलकर बाहर भागने लगे। रात भर बिजली कटी रहने के कारण राहत तथा बचाव कार्याें में काफी दिक्कतें आई जिसकी वजह से राहतकर्मियों को घटना वाले क्षेत्रों में जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार लोम्बोक में भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। स्थानीय मीडिया के अनुसार लोम्बोक के ज्यादातर क्षेत्रों में भूकंप के बाद बिजली गुल हो गयी थी। लोम्बोक और उसके पड़ोसी द्वीप बाली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की इमारत को भी भूकंप के मामूली क्षति पहुंची लेकिन उड़ानों सेवाओं का परिचालन जारी रहा।

एजेंसी ने भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी जारी की थी और लोगों से समुद्र से दूर रहने की अपील की था लेकिन सुनामी को चेतावनी को बाद में वापस ले लिया गया। लोम्बोक में एक सप्ताह पहले 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 14 लोगों की मौत हो गयी थी।