नयी दिल्ली 08 नयी दिल्ली (वार्ता) द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष एवं तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि को आज लोकसभा ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी और इसके बाद उनके सम्मान में सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन को सूचित किया कि 94 वर्षीय श्री करुणानिधि का मंगलवार को चेन्नई में निधन हो गया था। वे 13 बार तमिलनाडु विधानसभा के लिए निर्वाचित हुये और पाँच बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने दो बार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता का पद भी सँभाला। वह एक बार तमिलनाडु विधान परिषद् के सदस्य भी रहे।

श्रीमती महाजन ने कहा “श्री करुणानिधि बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वह तमिल फिल्म जगत के प्रसिद्ध पटकथा लेखक थे। वर्ष 1952 की हिट फिल्म ‘पराशक्ति’ तमिल सिनेमा एवं स्वयं श्री करुणानिधि के लिए परिवर्तनकारी सिद्ध हुई। एक करिश्माई व्यक्तित्व के धनी श्री करुणानिधि ने लेखक, कुशल वक्ता और राजनेता के रूप में जनता के हृदय पर राज किया । उनके निधन से देश ने एक बेहद लोकप्रिय एवं सम्माननीय जननेता खो दिया है।”

उन्होंने कहा “हम श्री एम. करुणानिधि के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं और यह सभा शोक-संतप्त परिवार एवं उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती है।”

इसके बाद सदन ने दिवंगत द्रमुक नेता के सम्मान में कुछ देर मौन रखा और फिर सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।