36 वर्ष की हुयीं प्रियंका चोपड़ा

.जन्मदिवस 18 जुलाई के अवसर पर:

मुंबई 18 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड की देशी गर्ल प्रियंका चोपड़ा उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है जिन्होंने अभिनेत्रियों के महज शोपीस के तौर पर इस्तेमाल किये जाने की परंपरागत सोच को न सिर्फ बदला बल्कि बॉलीवुड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी विशेष पहचान दिलाई।


18 जुलाई 1982 को झारखंड के जमशेदपुर में जन्मी प्रियंका चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बरेली से पूरी की। बाद में उन्होंने लखनउ और मुंबई से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की। इस बीच उनका रूझान मॉडलिंग इंडस्ट्री की ओर हो गया और वह मॉडल के रूप में काम करने लगीं। वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और दूसरे स्थान पर रहीं। बाद में उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया । मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुये रीता फारिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली वह पांचवीं भारतीय सुंदरी बनीं।


प्रियंका चोपड़ा ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 2002 में तमिल फिल्म से की। इस फिल्म को व्यावसायिक सफलता तो नहीं मिली लेकिन अपने दमदार अभिनय से उन्होंने समीक्षकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2003 में उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रखा और सन्नी देओल और प्रीति जिंटा के साथ ..द हीरो लव स्टोरी ऑफ द स्पाई ..में काम किया। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सफल साबित हुयी और उनके अभिनय को दर्शको के साथ ही समीक्षकों ने भी काफी पसंद किया ।


वर्ष 2003 में ही राज कंवर फिल्म.अंदाज .प्रियंका चोपड़ा के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी । फिल्म में उनके नायक की भूमिका अक्षय कुमार थे । बेहतरीन गीत-संगीत.अभिनय और दमदार पटकथा से फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी । इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये प्रियंका चोपड़ा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। इसके साथ ही उन्हें नवोदित अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ ।


वर्ष 2004 में प्रियंका चोपड़ा की एक और सुपरहिट फिल्म ..मुझसे शादी करोगी ..प्रदर्शित हुयी । डेविड धवन निर्देशित इस फिल्म में सलमान खा और अक्षय कुमार जैसे मंझे हुये सितारे की मौजूदगी में भी उन्होंने फिल्म में युवा फैशन डिजायनर के रूप में अपने किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत करके फिल्म को सुपरहिट बना दिया । 

जब ऊंचाई पर पहुंचा करियर : वर्ष 2005 में प्रियंका ने करीबन 6 फ़िल्में की, जिनमे उनकी पहली दो फ़िल्में ‘ब्लैकमेल और करम’ बॉक्स-ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। हालांकि फिल्म वक्त: द रेस अगेंस्ट द टाइम प्रियंका के लिए इस साल भाग्यशाली साबित रही, यह फिल्म एक फैमली ड्रामा थी, फिल्म में प्रियंका ने अक्षय कुमार की पत्नी की भूमिका निभाई थी, फिल्म में अमिताभ बच्चन भी नजर आये थे। इसके बाद प्रियंका फिल्म यकीन और बरसात ब्लफमास्टर में दिखाई दी, यह सभी फ़िल्में हिट साबित हुई।

म्यूजिक करियर : प्रियंका चोपड़ा एक्टिंग के अलावा म्यूजिक में भी बेहद दिलचस्पी रखती हैं। प्रियंका की पहली रिकॉर्डिंग उनकी पहली थामिजहन के लिए थी। प्रियंका को सिंगिंग की दुनिया में पहचान इन माय सिटी से मिली, इसके बाद एक्सोइटिक और आई कांट मेक यू लव मी शामिल हैं।

अवार्ड्स : प्रियंका को उनका पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नेशनल अवार्ड फिल्म फैशन के लिए वर्ष 2008 में मिला, इसके बाद प्रियंका की झोली में पांच फिल्मफेयर आवर्ड भी शामिल हैं। प्रियंका को पहला फिल्मफेयर अवार्ड फिल्म अंदाज के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू के लिया मिला, दूसरा अवार्ड उन्हें फिल्म ऐतराज में नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मिला, फैशन-सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, क्रिटिक बेस्ट एक्ट्रेस-सात खून माफ़ , सहायक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री बाजीराव मस्तानी के लिए।

इसके अलावा प्रियंका  क्वांटिको के लिए, दो पीपल्स चॉइस अवॉर्ड्स भी जीत चुकी हैं, प्रियंका पीपुल्स चॉइस अवॉर्ड जीतने वाली वह पहली दक्षिण एशियाई अभिनेत्री हैं। 2016 में, उन्हें कला में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

प्रियंका चोपड़ा की प्रसिद्ध फिल्मे – 

1) अंदाज़ (2003)
2) मुझसे शादी करोगी (2004)
3) एतराज (2004)
4) डॉन (2006)
5) फैशन (2008)
6) कमीने (2009)
7) व्हाट्स योर राशी (2009)
8) 7 खून माफ़ (2011)
9) डॉन 2 (2011)
10) बर्फी (2012)
11) मेरी कॉम (2014)
12) दिल धड़कने दो (2015)
13) बाजीराव मस्तानी (2015)

अपनी किताब में जीवन के पहलुओं को दिखायेंगी प्रियंका : बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अपनी किताब में अपने जीवन से जुड़े पहलुओं को इमानदारी से दिखायेंगी। प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड के साथ ही हॉलीवुड में भी अपनी पहचान बनायी है। प्रियंका ने यह सब पाने के लिए काफी मेहनत की है। प्रियंका ने हाल ही में बताया था कि वह अपनी जिंदगी पर किताब लिखने जा रही हैं, जिसका टाइटल ‘अनफिनिश्ड’ होगा। यह किताब वर्ष 2019 में प्रकाशित होगी।

प्रियंका ने कहा कि वह किताब लिखने से पहले और भी बहुत कुछ करना चाहती हैं, अपनी जिंदगी में बहुत कुछ पाना चाहती हैं। साथ ही वह सबकुछ बताना चाहती हैं, जिसे आजतक उन्होंने दुनिया से छिपाकर रखा। प्रियंका ने बताया कि वह किताब में खुद को एक फन, विद्रोही स्वभाव, बोल्ड और उत्तेजक इंसान के रूप में बताएंगी। वह चाहती हैं कि जो भी यह किताब पढ़े वह कहे, ‘अरे यह तो मैं भी कर सकता हूं।’ लेकिन प्रियंका यह भी मानती हैं कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में रहना आसान नहीं है। वह भले ही अपने जीवन में काफी प्राइवेट रही हों, लेकिन उनकी किताब में पूरी तरह से ईमानदार होगी, जिसमें बहुत कुछ जानने को मिलेगा।